बिहार में बारिश से अब बढ़ेगी ठंड, भागलपुर में 8 डिग्री तक गिरा पारा, 6 शहरों में दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित हवा.

बिहार में बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना है। राज्य के कई ज़िलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान 8 शहरों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। भागलपुर में 8 डिग्री तक पारा गिरा, जो राज्य का सबसे निम्न तापमान था।
Image Source : PTI


ठंड के मौसम में हवा में नमी बढ़ने की वजह से बिहार के आठ शहरों की हवा में प्रदूषण की मात्रा में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। राजधानी पटना के अलावा अररिया, भागलपुर, छपरा, राजगीर, और सहरसा का एक्यूआई दिल्ली के एक्यूआई (396) से ज़्यादा दर्ज किया गया। इन शहरों की हवा में घने कोहरे के कारण दृश्यता भी कम हो गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी होने का अनुमान है। आज उत्तर पश्चिम बिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार, और दक्षिण मध्य बिहार के एक या दो इलाकों में बारिश होने की संभावना है। आज बिहार का अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

बिहार के लोगों को ठंड से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है। वे गर्म कपड़े पहनें, गर्म पानी पिएं, और अधिक से अधिक घर में रहें। वे प्रदूषित हवा से अपने आप को बचाने के लिए मास्क पहनें, और अगर कोई लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

बिहार में बारिश और ठंड का प्रभाव अगले कुछ दिनों तक बना रहने की उम्मीद है। इसलिए, लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, और मौसम के अनुसार अपनी योजना बनानी चाहिए।

Sultan Blog Al

Post a Comment

Previous Post Next Post